शुक्रवार, 6 जनवरी 2017

सीआईएसएफ का बड़ा फैसला, अब दिल्ली मेट्रो में लड़कियां ले जा सकेंगी चाकू

Advertisements


दिल्ली मेट्रो में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ ने अहम कदम उठाया है। ट्रेन में यात्रा के दौरान महिलाएं आत्मरक्षा के लिए अपने साथ छोटा चाकू रख सकती हैं। इसके साथ ही अन्य यात्री ट्रेन में लाइटर और माचिस रख सकते हैं। 
सीआईएसएफ अधिकारियों के मुताबिक अब महिलाएं चार इंच तक का चाकू अपने साथ रखकर यात्रा कर सकेगी। इसके अलावा चार इंच तक की कैंची भी वे ले जा सकेंगी।
अधिकारियों के मुताबिक मजदूर अकसर अपने साथ टूल्स ले जाने का आग्रह करते थे। उन्हें टूल्स ले जाने की अनुमति दी गई थी लेकिन सुरक्षा को देखते हुए स्टेशन पर मौजूद सीआईएसएफ के जवान उन टूल्स की जांच करते थे और फिर मजदूरों का नाम और पता एक रजिस्टर पर लिखते थे।ताकि उस मजदूर की आसानी से पहचान की जा सके। इसी प्रकार अब लाइटर और माचिस पर से भी पाबंदी हटा दी गई है। अब यात्री अपने साथ लाइटर या माचिस ले जा सकेंगे।
इन चीजों पर पाबंदी होने की वजह से पहले इसे जब्त कर लिया जाता था जिससे इनका अंबार लग गया है। अधिकारियों के मुताबिक प्रतिदिन सौ से ज्यादा लाइटर और माचिस को जब्त किया जाता था। सीआईएसएफ अधिकारियों के मुताबिक  सिख यात्री को पहले से ही नौ इंच की कृपाण लेकर यात्रा करने की अनुमति थी। 

Source- amarujala

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments