रविवार, 18 दिसंबर 2016

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना

Advertisements

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा सामाजिक कल्याण के लिए, समय समय पर बहुत सी योजनाओं को लाया गया है. ये जाहिर बात है कि देश के विकास के लिए गरीबों की संख्या में कमी लाना बहुत जरुरी है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गई है. नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने सत्ता में आने से पहले देश की जनता से बहुत से वादे किये थे, मुख्य रूप से उन्होंने देश की गरीबी और भ्रष्टाचार को देश से दूर करने की बात कही थी. गरीबों के घर-घर जाकर उन्होंने वोट मांगे थे, तभी उनके वोट बैंक में इतनी बढ़ोतरी हुई थी. सत्ता में आने के बाद मोदी जी अपनी बातों से मुकरे नहीं है, उन्होंने अपनी बात को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. बीजेपी सरकार द्वारा शुरू की गई लगभग सभी योजनायें अभी प्रारंभिक चरण में है, कोई भी पूरी नहीं हुई है. इसके चलते उनके कार्य में ऊँगली उठाना, गलत होगा.
‘प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना’ देश के उस वर्ग के लिए है जिनकी आय कम है. इस योजना की शुरुवात स्वयं माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने की है. इसके तहत देश के निचले वर्ग परिवारों की मदद की जाएगी, जिससे देश से गरीबी को ख़त्म किया जा सके. गरीबों के लिए शुरू हुई बहुत सी योजनायें अभी शुरवाती दौर में है, जिनके आने की जल्द उम्मीद की जा रही है. इस सब बातों से पता चलता है कि देश के प्रधानमंत्री और भारत सरकार हमारे देश के लोगों के लिए मजबूती से काम कर रही है.  प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुवात 2015 में गरीबी कम करने के लिए हुई है.

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना 

यह योजना के शुरुवाती चरण में एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया था. इस योजना में वे ही लोग हिस्सा ले सकते थे, जिन्होंने इसके लिए पेय किया था. यह वर्कशॉप 19 अप्रैल, 2015 को रामबाबू म्हालगी प्रबोधिनी के तत्वाधान में हुई थी. इस वर्कशॉप का मुख्य उद्देश्य यही था कि सरकार द्वारा पहले शुरू हुए गरीबों के कल्याण के कार्यक्रम पुनः नए ढंग से लोगों के सामने प्रस्तुत किया जा सके. इस कैम्पेन के अंतर्गत उच्च मंत्रालय को कार्य दिया गया कि वे गरीबी उन्मूलन के लिए एक रोड मैप बनाये और अपनी योजना को संसद के सदस्यों (MP) के सामने रखें, जिससे कल्याण कार्य की शुरुवात जमीनी स्तर से हो सके.
वर्कशॉप में यही बात पर चर्चा हुई थी कि कैसे इस योजना को मजबूत ढंग से संसद में रखा जाये, जिससे सबका समर्थन मिलने के बाद सरकार गरीबों के लिए जल्द से जल्द इस योजना को शुरू कर सके.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के फायदे
केन्द्रीय सरकार ने इस योजना की शुरुवात इसलिए की है ताकि गरीबों को फायदा मिल सके, केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए विभिन्न सुविधाओं की स्थापना की है.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) समाज और राष्ट्र से गरीबी खत्म करने के लिए कार्य करेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार केंद्र के विभन्न स्तर पर वर्कशॉप का आयोजन करेगी, जिसमें गरीबी ख़त्म करने के प्राथमिक कारणों के विषय में लोगों से चर्चा की जाएगी.
  • इस योजना का मुख्य लक्ष्य ये है कि गरीबी रेखा से नीचे के लोगों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के स्तिथि में एक बड़ा सुधार लाया जाये.
  • इस योजना के तहत 1.5 लाख लोगों को योजना का लाभ दिया जायेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे आने वालों को अनाज और अन्य जरूरत का समान बहुत कम रुपय में उपलब्ध होगा. कम पैसे में ये लोग अच्छी तरह से जीवन निर्वाह कर सकते है.
दस्तावेज़ और इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसकी पात्रता पर ध्यान देना होगा, जिसके बाद आपको कुछ जरुरी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी.
  • भारत का हर नागरिक इस योजना का लाभ लेने के पात्र है. हर कोई इसकी वर्कशॉप का हिस्सा बन सकता है.
  • उम्मीदवार को इसके लिए आधार कार्ड, आइडेंटिटी कार्ड और स्थानीय निवास सर्टिफिकेट की आवश्कता होगी.
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राम स्तर पर उम्मीदवारों को निकटतम ग्राम पंचायत में संपर्क करना होगा.
  • शहरी स्तर पर उम्मीदवार को पंजीकृत करने के लिए नगर पालिका में संपर्क करना होगा.
  • दस्तावेज की अधिक जानकारी के लिए सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है.
प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुवात 2015 में वर्कशॉप से हुई थी. इस योजना के समर्थन में बीजेपी के समस्त बड़े नेता खड़े है. वर्कशॉप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के अलावा लाल कृष्ण आडवानी, सुषमा स्वराज और अमित शाह जैसे बड़े दिग्गज नेता भी शामिल थे.
नरेन्द्र मोदी जी के शब्दों में कहा जाये तो प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना देश की गरीबी की खिलाफ सीधे लड़ाई है. मोदी जी ने ये भी कहा है कि इस योजना के तहत वे गुजरात राज्य के 22 जिलों में गरीब कल्याण मेला का आयोजन करवाएंगे. मेला का आयोजन करने से लगभग 1.5 लाख लोगों को फायदा होगा. इस योजना ने गरीबों को अत्याधिक फायदा है, या यूँ कहें गरीबी रेखा से नीचे आने वालों के लिए तो बहुत फायदेमंद है. देश में अगर गरीबी रहती है तो वो देश कभी विकसित देश नहीं बन सकता है. भारत देश विकसित देश बनने की ओर अग्रसर है, ऐसे में गरीबी जैसी सभी रुकावटों की रोकथाम जरुरी है.
1. योजना का नाम प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना
2. किसके द्वारा संचालित केन्द्रीय सरकार द्वारा
3. किसके द्वारा शुरू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
4. योजना की शुरुवात 2015
5. विशेषताएं
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वालों और कम आय वालों को इस योजना का फायदा देना
  • योजना ने पहले एक वर्कशॉप आयोजित की गई.
  • सभी सांसदों को इस योजना में शामिल करना ताकि आर्थिक रूप से कमजोर अर्थव्यवस्था वर्ग के लोगों की मदद हो सके.
यह योजना अभी शुरवाती स्तर पर है, अभी ये चालू नहीं हुई है. सभी सांसदों के समर्थन के बाद ये योजना आगे बढ़ेगी और फिर आधिकारिक रूप से चालू हो सकेगी.


Source - deepawali

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments