मंगलवार, 15 नवंबर 2016

महालक्ष्मी का एक ऐसा मंदिर जहाँ प्रसाद में मिलते हैं सोने के ज़ेवर

Advertisements

अभी तक आपने लोगों को मंदिर में सोना-चांदी चढ़ाते हुए देखा होगा लेकिन एक ऐसा मंदिर भी हैं जहाँ श्रृद्दालुओं को प्रसाद में सोने के ज़ेवर मिलते हैं। जी हाँ, मध्य प्रदेश के रतलाम में महालक्ष्मी का ऐसा खास मंदिर है जहाँ भक्तों को प्रसाद में सोना दिया जाता है। इस खास प्रसाद को पाने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं और लाइन में लगते हैं। इसी वजह से यहाँ भक्तों की भारी भीड़ जुटी रहती है।
इस मंदिर में साल के कुछ दिन कुबेर का दरबार लगता है। वैसे तो भक्त पूरे साल यहाँ आते हैं और अपनी श्रृद्धा से सोना-चांदी चढ़ाते हैं। खासकर धनतरेस और दीपावली को महालक्ष्मी के इस मंदिर में खूब सोना चढ़ाया जाता है और मां का श्रृंगार किया जाता है। लेकिन कुबेर दरबार वाले दिन भक्तों को आभूषण और नकदी प्रसाद के रूप में दिया जाता है। यहाँ चढ़ावे का पूरा हिसाब रखा जाता है।
मंदिर में इतना सोना चढ़ाने के लिहाज़ से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम रहते हैं। यहाँ हर तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और पुलिस भी तैनात रहती है। मान्यता है कि अपनी सामर्थ्य के अनुसार यहाँ सोना-चांदी चढ़ाने से घर का भंडार कभी खाली नहीं रहता। वैसे भी चढ़ाव चढ़ाने वाला मंदिर से खाली हाथ वापस नहीं जाता। प्रसाद में यहां से मिलने वाले आभूषण या नकदी को लोग सँभालकर रखते हैं और कभी खर्च नहीं करते।

Source- india

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments