मंगलवार, 26 अप्रैल 2016

सेहत के लिए हानिकारक है बासी खाना

Advertisements

सेहत के लिए हानिकारक है बासी खाना




आजकल लोगो की लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि उन्हें खाना बनाने तक का समय नहीं मिल पाता है और ऐसा ज्यादातर ऑफिस जाने वाले लोगों के साथ ही होता है जिनके पास बार बार-बार खाना बनाने का समय नहीं होता। ऐसे में मजबूरन उन्हें बासी खाना खाना पड़ता है। हम जैसा भी भोजन करते हैं वह अपनी प्रकृति के अनुसार हमारे तन-मन दोनों पर प्रभाव डालता है। अगर आप रात का बचा खाना सुबह भी खाते हैं तो आपको बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियां हो सकती हैं। 
अगर आपको लगता है कि बासी खाना पौषण से भरा होता है तो, ऐसा नहीं है। इसमें पोषक तत्वों की हानि हो जाती है और खाना बेस्वाद भी हो जाता है। इसी के साथ अगर आप मीट-मछली खाने के शौकीन हैं तो, उसे फ्रिज के अंदर हमेशा कवर कर के ही रखें। अगर आप बचा हुआ खाना खा भी रहें हैं तो उसे बहुत ही अच्छी प्रकार से गर्म कर लें, जिससे उसमें पनपने वाले बैक्टीरिया का नाश हो सके। आइये जानते हैं कि बासी भोजन करने से पेट के कौन-कैन से रोग हो सकते हैं...
1. फूड प्वाइज़निंग
कई सारी स्टडी में ये बात सामने आई है कि खाने में 40स्न से 140स्न के बीच में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। अगर आप ऐसा भोजन प्रयोग करने वाले हैं जो दो घंटे से बन कर तैयार है और फ्रिज में भी नहीं रखा गया है तो उसमें बैक्टीरिया होने के चांस बढ़ जाते हैं, जिससे फूड प्वाइज़निंग हो सकती है। 
2. पेट की समस्या
बासी खाने में बैक्टीरिया होने की वजह से पेट की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा पेट में पहुंचने वाले बैक्टीरिया खाने को सड़ाना शुरु कर देते हैं जिससे पाचन क्रिया में परेशानी आती है। कभी भी दो घंटे पहले बनाया हुआ खाना ना खाएं।
3. एसिडिटी
क्या आपको एसिडिटी की समस्या है? हो सकता है कि आपकी बासी खाना खाने की आदत की वजह से ऐसा होता हो।
4. उल्टियां
भले ही बासी खाना देखने में कितना ही ताजा क्यूं ना लग रहा हो, लेकिन उसमें बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। अगर खाना एक या दो दिन पुराना है तो आपको उल्टियां हो सकती हैं। यह बैक्टीरिया दृारा पैदा किये एक टॉक्सिन और कैमिकल ही वजह से होता है।

फ्रीज में ना रखे गूंथा हुआ आटा

5. डायरिया
यह समस्या किसी ना किसी तौर पर फूड प्वाइजनिंग से जुड़ी है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिये आपको ताजा खाना ही खाना चाहिये।
6. पेट में दर्द
पुराना बासी खाना खाने से पेट में गैस, एसिडिटी और दर्द शुरु हो सकता है। अगर आप बहुत ज्यादा फ्रिज में रखा हुआ भोजन खाते हैं तो आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।
7. हल्का बुखार
बैक्टीरियल संक्रमण की वजह से हल्का बुखार और शरीर अस्वस्थ हो सकता है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखें तो आप तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments