मंगलवार, 5 अप्रैल 2016

क्‍या चाय और काफी पीने से पीले होते हैं दांत

Advertisements

क्‍या चाय और काफी पीने से पीले होते हैं दांत

एक दमकमती मुस्‍कुराहट आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देती है। और एक स्‍वस्‍थ मुस्‍कुराहट के लिए जरूरी है, स्‍वस्‍थ और चमकते दांत। लेकिन, चाय और कॉफी का सेवन आपके दांतों पर पीलेपन की परत चढ़ा देता है। आइए जानें कैसे आप अपने चाय और कॉफी के शौक के साथ चमचमाते दांत भी पा सकते हैं।
 

चाय कॉफी के बिना रहना मुश्किल

आप चाय या कॉफी के बिना नहीं रह सकते। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक आप दिन में कई बार चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि जो चाय अथवा कॉफी आप अपनी थकान उतारने के मकसद से लेते हैं, उसका आपके दांतों पर कितना बुरा असर पड़ता है। चाय और कॉफी में टेन्‍निक एसिट होता है। यह एसिड गाढ़ा रंग बनाने में उपयोग होता है। यह एसिड दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाकर दांतों को भूरा रंग दे सकता है।
 चाय पीने के बाद करें दांतों को साफ
मुश्किल यह है कि आप चाय और कॉफी का सेवन छोड़ नहीं सकते। इसके बिना शायद आपका काम करना भी मुहाल हो जाये, लेकिन दांतों पर इसका असर कम करने के प्रयास तो किये ही जा सकते हैं। सबसे पहले आप यह कीजिये कि चाय और कॉफी पीने के बाद अपने दांतों को साफ कीजिये। अगर आप आइस कॉफी या टी पीना पसंद करते हैं, तो अच्‍छा रहेगा कि इनके सेवन के लिए स्‍ट्रॉ का इस्‍तेमाल करें। इससे चाय मुंह के अगले दांतों को नहीं छुएगी। हां इससे आपके पिछले दांत तो पीले हो सकते हैं, लेकिन आगे के दांत चमकते रहेंगे। अगर फिर भी आपके दांतों का पीलापन दूर नहीं होता है, तो आप डॉक्‍टर की मदद ले सकते हैं।

 

ब्‍लीचिंग

ब्‍लीचिंग से अधिकांश मरीजों के दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है, लेकिन हर किसी पर यह उपाय कारगर साबित नहीं होता। जो दांत, पीले, भूरे अथवा नारंगी रंग लिये होते हैं, उन्‍हें इस तकनीक के जरिये साफ किया जा सकता है। लेकिन, जो दांत धूम्रपान या अन्‍य तम्‍बाकू उत्‍पादों का बरसों बरस इस्‍तेमाल करने के कारण काले पड़ गए हैं, उनके लिए ब्‍लीचिंग फायदेमंद साबित नहीं होगी। अगर आप कॉफी नहीं भी पीते हैं तो हर बार भोजन के बाद कुछ घूंठ पानी की गटक लीजिये। पानी भोजन के बाद मुंह में बने एसिड को कम करता है। और बैक्‍टीरिया के प्रभाव को तीस फीसदी तक कम कर देता है


कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments