बुधवार, 1 जून 2016

benefits of honey and milk | रोजाना दूध और शहद पीने के फायदे

Advertisements

रोजाना दूध और शहद पीने के  फायदे



शुद्ध शहद और दूध पीने से शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। प्राचीन काल से यह पौष्टिक मिश्रण अपनी अद्भुत स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। हनी और दूध भी अलग से कई स्वास्थ्य पहलुओं के बारे में बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन उनके संयुक्त लाभ  स्वास्थ्य परिणाम प्रदान करते हैं। यहाँ विभिन्न तरीके हैं जिसमें संयुक्त मिश्रण अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

पाचन

रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्‍मच शहद मिलाकर लेने से पाचन में सुधार होता है। इन दोनो में मौजूद पोषण पेट में अच्‍छे बैक्‍टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं इसे रोजाना लेने से पेट व आंत से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं।

हनी दूध अपने क्षमता को बढ़ावा देने 

रोजाना एक गिलास दूध में शहद लेने से शरीर को आंतरिक बल मिलता है। जहां दूध में प्रोटीन होता है वहीं शहद में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। दूध व शहद साथ लेने से शरीर को ऊर्जा मिलती है

मजबूत हड्डियां

दूध व शहद का कॉम्बिनेशन शरीर को हेल्दी बनाएं रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों जैसे आस्टियोपोरोसिस या उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से सुरक्षित रखता है, क्योकि दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है।

अनिद्रा

क्‍या आपको रात में नींद नहीं आती ? ऐसे में आपको सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध और शहद मिला कर पीना चाहिये। इससे आपकी अनिंद्रा की बीमारी दूर हो जाएगी।

दिल की जलन को मिटाए

खाना खाने के बाद यदि आप शहद और दूध का खोल पियेंगे तो आपको दिल की जलन से निजात मिलेगी। पर हां आपको गर्म नहीं बल्‍कि ठंडा दूध पीना होगा। मिश्रण को अच्‍छी तहर से मिला कर पियें।

NOTE-:हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments