रविवार, 10 जनवरी 2016

डिजिटल लॉकर

Advertisements

भारत सरकार हर सरकारी काम का डिजिटीलाइजेशन कर रही है। इस क्रम भारत के संचार एवं आईटी मंत्रालय की
शाखा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी ने हाल ही में डिजिटल लॉकर के एक बीटा संस्करण को लांच किया है।


डीजीलाकर्स (DigiLocker) अपने डॉक्युमेंट्स सेफ रखने की एक व्यक्तिगत जगह है । परंतु डीजीलाकर पाने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है क्यूकी यह डीजीलाकर व्यक्ति के आधार कार्ड से लिंक होता है। इस डीजीलाकर (DigiLocker) का उपयोग व्यक्ति अपने e-documents को सुरक्शित रखने के लिए करता है साथ ही साथ इसका उपयोग कर व्यक्ति अपने और भी कई डॉकयुमेंट सुरक्षित रख सकता है । इन डीजीलाकर का उपयोग व्यक्ति e-sign का उपयोग करके कर सकता है ।

डीजीलाकर की कार्यविधि :
डीजीलाकर (DigiLocker) मे sign-up करने के लिए आपके पास अपना मोबाइल एवं आधार नंबर होना चाहिए तथा आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए । इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और captcha कोड enter करना होता है । इसके पश्चात sign-up बटन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल id पर आपका वन टाइम पासवर्ड भेजा जाता है । इसके बाद वन टाइम पासवर्ड पर एंटर करना होता है फिर “validate OTP”(वन टाइम पासवर्ड) बटन पर क्लिक करना होता है तथा इसके बाद आप sign-up और Login का प्रोसैस पूरा कर चुके होते हो।

डीजीलाकर आपकी मदत कैसे करता है :
डीजीलाकर (DigiLocker) की मदत से कागजो पर जो फ़िज़िकल डॉकयुमेंट होते है उनका उपयोग कम हो गया । इसकी मदत से e-document को प्रमाणिकता मिलती है । डीजीलाकर (DigiLocker) की सहायता से यूसर अपने सारी जरूरी डॉकयुमेंट सुरक्षित रख सकता है। डीजीलाकर (DigiLocker) की सहायता से सरकार तथा कई ऑफिसो के कागजो को संभालना सरल हो गया। तथा कोई भी इसे उपयोग करके अपने कोई भी कागज आसानी से ढूंढ सकता है वो भी बिना किसी एक्सट्रा काम किए।

डीजी लॉकर की विशेषताए :

  • डीजी लॉकर (DigiLocker)केवल वह लोग यूस कर सकते है जिनके पास आधार कार्ड है ।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आपके आधार कार्ड के लिंक है तो आप डिजी लॉकर (DigiLocker)यूस सकते है ।
  • अगर आपका मोबाइल नंबर जोह आपके आधार कार्ड से लिंक है आपके यूस हो रहे मोबाइल नंबर से अलग है तो पहले आपको अपने मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन मे चेंज करना होगा। फिर ही आप डीजी लॉकर (DigiLocker)खोल सकते है ।
  • अभी किसी भी डिजी लॉकर (Digi Locker) यूसर के लिए 10 MB का स्पेस उपलब्ध है परंतु इसे बड़ाकर 1 GB कर दिया जाएगा ।

डीजी लॉकर के फायदे :

  • डीजी लॉकर (Digi Locker) के कारण फ्रॉड की संभावना कम हो गयी है : डीजी लॉकर (DigiLocker) मे कोई भी व्यक्ति अपना डाटा सेफ रख सकता है । यह पब्लिक Wi-Fi स्पोर्ट्स के लिए accessible नही है इससे यह और भी सेफ हो जाता है। इसमे डाटा का प्रोसैस मैनेजमेंट सभी सेफ है और यह किसी भी एसे व्यक्ति के साथ शेयर नही किया जाता जिसका इससे कोई संपर्क नही है ।
  • Quicker turn – around – time for government services : डीजी लॉकर (DigiLocker) का यूस करके आप अपने काम बड़ी ही आसानी से कर सकते है तथा इससे आप अपने काम बड़ी तेजी से भी कर सकते है जैसे अगर आप अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते है तो इसका सबसे कम समय 2 हफ्ते है परंतु अगर आप इसे किसी एजेंट से बनवाते है तो आपको एक्सट्रा पैसे देना होते है तथा आप डीजी लॉकर (DigiLocker)की मदत से डिजिटल सिग्नेचर करके इसे खुद ही तुरंत बनवा सकते है ।
  • The cost of government services to be reduce at both ends : डीजी लॉकर (DigiLocker) का उपयोग करने पर सेम काम को कम लोगो की मदत से किया जा सकता है इसकी सहायता से कोई भी यूसर कम पैसे और कम टाइम मे कम्प्युटर का उपयोग अपना काम आसानी से कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments