मंगलवार, 12 जनवरी 2016

यूनिवर्सल खाता संख्या (UAN)

Advertisements

ईपीएफ के लिए यूनिवर्सल खाता संख्या (UAN) से जुड़ी 6 अहम बातें 

 

 

UAN का मुख्य उद्देश्य एकल सार्वभौमिक खाता संख्या के तहत एक ही सदस्य को आवंटित कई सदस्य पहचान नंबर (सदस्य आईडी) को जोड़ना है। यदि किसी सदस्य को पहले से ही यूनिवर्सल खाता संख्या (UAN) आवंटित हो चुका है तो उस व्यक्ति को नयी संस्था से जुड़ने पर वही UAN नियोक्ता को देना होगा ताकि वो नई आवंटित सदस्य पहचान संख्या (सदस्य आईडी) को चिन्हित कर सके।

1) UAN कैसे प्राप्त करें? UAN आपके नियोक्ता द्वारा प्रदान किया जाता है। आपका UAN नियोक्ता के पास आसानी से उपलब्ध है। अगर आपको UAN प्राप्त नहीं हुआ तो आप मानव संसाधन विभाग में जाकर पूछताछ कर सकते हैं। 
2) पोर्टल के माध्यम से कैसे उपयोग करें? सदस्यों को सिर्फ UAN आधारित सदस्य पोर्टल वेबसाइट यानी http://uanmembers.epfoservices.in पर जाने की आवश्यकता है। प्रारंभ में, सदस्य को सदस्य पोर्टल पर 'अपना UAN सक्रिय करें' दिए गए लिंक का चयन करके उसके UAN को सक्रिय करना होगा। यह भी पढ़ें: UAN संख्या के साथ ईपीएफ या भविष्य निधि शेष राशि की जांच कैसे करें? सदस्य को सदस्य पोर्टल पर उसकी / उसके UAN को सक्रिय करने के लिए UAN, मोबाइल और सदस्य आईडी तैयार रखनी चाहिए। 
3) UAN कार्ड डाउनलोड निश्चित रूप से आपको प्रवेश करने के लिए पहले अपने वैध UAN और पासवर्ड की जरूरत है। फिर 'डाउनलोड' मेनू पर जाएँ और 'डाउनलोड UAN कार्ड' विकल्प का चयन करें। UAN कार्ड की पीडीएफ इस विशेष कार्य के लिए दिए गए लिंक का चयन करके डाउनलोड किया जा सकता है और तदनुसार, आप प्रिंटआउट भी ले सकते हैं। 
 4) पिछले सदस्य आईडी को सूचीबद्ध करने का उद्देश्य क्या है? यूनिवर्सल खाता संख्या का उद्देश्य एक ही सदस्य को आवंटित कई सदस्य पहचान नंबर (सदस्य ID) को सूचीबद्ध करना है। इस से सदस्यों को सभी सदस्य पहचान नंबर (सदस्य आईडी) का विवरण देखने के लिए मदद मिलेगी। सदस्य मेनू के ‘पिछले सदस्यता आईडी' विकल्प में ‘पिछले सदस्यता आईडी की सूची' और 'स्थिति देखें' ' विकल्पों में जाकर पिछले सदस्य आईडी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरण के दावे के लिए पात्रता की जांच करने में सक्षम होगा। भविष्य में यह फार्म -11 सूचना के आधार पर स्वचालित रूप से जोड़ा जाएगा और सदस्य आईडी के सूचीबद्ध करने की कोई जरूरत नहीं होगी। सदस्य को केवल पर्चा-11 के माध्यम से नए नियोक्ता को उसकी / उसके UAN / पिछला सदस्य आईडी की जानकारी देनी होगी।
 5) नौकरी बदलने की परिस्थिति में क्या करें? आप को बस अपने नए नियोक्ताओं को अपने UAN को बताने की जरूरत है।
 6) डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए
1. Login- (यूजर नाम हमेशा ही आपका UAN होगा।) 
2. डाउनलोड मेनू में जाकर, विकल्प 'डाउनलोड UAN कार्ड' का चयन करें । 
3. डाउनलोड के चिन्ह पर क्लिक करें जो कि UAN कार्ड खोलने के उपरान्त दिखेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments