सोमवार, 11 जनवरी 2016

हेल्थ टिप्स

Advertisements

सर्दी में त्वचा को चमकदार और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

सर्दी के मौसम में स्किन को ज़रा भी अनदेखा कर दें तो नतीजा होता है रूखी और बेजान त्वचा। यहां हम बताते हैं कुछ बातों के बारे में, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को सर्दी में ज्यादा खूबसूरत और चमकदार बना सकती हैं।



1. करें हाइड्रेट
सर्दी में कम प्यास लगती है और हम सोच लेते हैं कि शरीर को पानी की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इस सोच का सच्चाई से कोई रिश्ता नहीं है। ठंड और ड्राय मौसम में स्किन को हाइड्रेट करना और भी ज़रूरी होता है। हर रोज़ 8-10 ग्लास पानी पीने के साथ-साथ आप अपनी चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए गर्म-गर्म हर्बल टी लें।
2. गर्म पानी की जगह गुनगुना पानी
जैसे- जैसे सर्दी बढ़ती है, वैसे गर्म चीज़ों से लगाव बढ़ता जाता है और ऐसा ही कुछ होता है नहाने के वक्त। नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होगा। गर्म पानी बालों और स्कैल्प को नुकसान पहुंचाता है। ये त्वचा में मौजूद नमी को खत्म कर देता है।
3. अच्छी तरह से मॉइश्चराइज़ करें
स्किन को हर रोज़ मॉइश्चराइज़ करना ज़रूरी होता है, लेकिन हम इस बात को ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं और मॉइश्चराइज़िंग से होने वाले फायदे को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। इस बार सर्दी में डेली रूटीन की लिस्ट में मॉइश्चराइज़िंग को सबसे ऊपर रखें। आप चाहे तो हर रोज़ नहाने के पानी में दूध की कुछ बूंदे मिलाएं और पूरे साल पाएं सॉफ्ट स्किन।
4. घर में छुपे हैं उपाय
जब स्किन ज्यादा टाइट और ड्राय लगने लगे तो इससे छुटकारा पाने के उपाय रसोई में छुपे हैं। हफ्ते में एक बार अपने चेहरे को ग्रीक योगर्ट से धोएं। इससे चेहरे की खोई रौनक लौट आएगी। इसके अलावा केले को मसल लें और उसमें साबूत अनाज़ मिलाएं। अब इसे बॉडी पर लगाएं और पूरे साल चमकती, कोमल त्वचा पाएं।
5. खुद को दें अच्छी सुरक्षा
धूप में मौजूद अल्ट्रावॉयलेट रेज़ त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, इसलिए आप धूप का मज़ा लें या न लें, लेकिन हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन जरूर लगाएं। लंबे समय तक ठंडी हवाओं के कॉन्टेक्ट में रहना भी स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।


आलू खाकर करें फैट कम और पाएं एनर्जी, ऐसे ही फायदों से भरपूर हैं ये सब्जियां

ज्यादातर लोगों के दिमाग में यही बात होती है कि आलू वजन बढ़ाने का काम करता है। लेकिन सर्दियों में आलू खाने से आप वजन घटा सकती हैं। इनमें इनसॉल्यूबल और सॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने नहीं देते। अच्छे रिजल्ट चाहिए तो इन्हें छिलके सहित खाएं।

पालक में होती है डबल पावर
स्वाद बेशक इसमें ज्यादा न हो, लेकिन वजन घटाने में यह काफी मदद कर सकती है। बाकी की हरी सब्जियों के मुकाबले पालक में डबल पावर होती है वजन घटाने की। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है, जिससे सर्दियों के मौसम में काम करने की भरपूर एनर्जी मिलती है।
कैलोरी इनटेक घटाती है गाजर 
नॉनवेज खाने के शौकीन अगर अपनी कैलोरी का इनटेक कम करना चाहते हैं तो उन्हें इस मौसम में गाजर खानी चाहिए। इसे डायट में शामिल करने से कैलोरी की आवश्यकता शरीर को नहीं पड़ती। इसे रोस्ट करके खाएं या फिर स्टीम तरीके से खाएं, इससे सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है।
ग्लूकोज़ लेवल बेहतर करता प्याज 
सर्दियों में मिलने वाले प्याज में क्रोमियम की मात्रा काफी होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर में ग्लूकोज़ लेवल को बेहतर बनाने में भी यह मिनरल काम आता है।
शलगम से भर जाता पेट
फाइबर और पानी से भरपूर शलगम पेट जल्दी भर देता है। इसे खाने से जंक फूड को खाने की चाहत ज्यादा नहीं होती। इसे सलाद में भी खा सकती हैं। इसकी सब्जी भी वजन घटाने में मदद करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments