शुक्रवार, 15 जनवरी 2016

स्‍टार्टअप इंडिया | Startup India

Advertisements

स्‍टार्टअप इंडिया

नई दिल्ली। मोदी सरकार का 'स्‍टार्टअप इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया' इवेंट शुरू हो गया है। इवेंट को संबोधित करते हुए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि स्‍टार्टअप इंडिया से देश...

Read more at: http://money.bhaskar.com/news-cppst/MON-ECN-POLI-startup-india-standup-india-event-today-in-new-delhi-5224124-NOR.html
नई दिल्ली। मोदी सरकार का 'स्‍टार्टअप इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया' इवेंट शुरू हो गया है। इवेंट को संबोधित करते हुए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि स्‍टार्टअप इंडिया से देश...

Read more at: http://money.bhaskar.com/news-cppst/MON-ECN-POLI-startup-india-standup-india-event-today-in-new-delhi-5224124-NOR.html
स्‍टार्टअप इंडिया...

Read more at: http://money.bhaskar.com/news-cppst/MON-ECN-POLI-startup-india-standup-india-event-today-in-new-delhi-5224124-NOR.html
स्‍टार्टअप इंडिया...

नई दिल्ली। मोदी सरकार का 'स्‍टार्टअप इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया' इवेंट शुरू हो गया है। इवेंट को संबोधित करते हुए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि स्‍टार्टअप इंडिया से देश में ‘लाइसेंस राज’ खत्‍म होगा। स्‍टार्टअप को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता है। इसमें देश को आगे बढ़ाने की क्षमता है। स्‍टार्टअप इंडिया एक कैम्‍पेन है। इससे पहले, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि स्‍टार्टअप इंडिया युवा कारोबारियों की ताकत है।
डीआईपीपी सेक्रेटरी अमिताभ कांत ने इवेंट को शुरू करते हुए कहा कि देश में स्‍टार्टअप के लिए इकोसिस्‍टम डेवलप हो गया है। सरकार इस दिशा में कदम बढ़ा रही है। स्‍टार्टअप्‍स के ग्रोथ में टेक्‍नोलॉजी का अहम रोल है। इवेंट में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और कॉमर्स मिनिस्‍टर निर्मला सीतारमण सहित लोग मौजूद हैं।
स्‍टार्टअप के लिए नए इकोसिस्‍टम की जरूरत: जेटली
- वित्‍त मंत्री जेटली ने कहा कि देश में आंत्रप्रेन्‍योर्स को बढ़ावा देने के लिए नए इकोसिस्‍टम की जरूरत है, जो कि कारोबारियों के लिए अनुकूल हो।
- स्‍टार्टअप में रेग्‍युलेशन जितना कम होगा, उतना बेहतर रहेगा। स्‍टार्टअप को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता है।
- कारोबार में सरकार का दखल कम हुआ है। कारोबार बढ़ाने के लिए बेहतर टैक्‍स व्‍यवस्‍था जरूरी है।
- मोदी सरकार में कारोबार करना आसान हुआ है। सरकार के पास नौकरियां देने का सीमित मौका है। स्‍टार्टअप से नए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
- इमर्जिंग देशों में भारत सबसे तेजी से डेवलप करने वाली इकोनॉमी है। भारत की ग्रोथ मजबूत है लेकिन उसे अभी कई चुनौतियों से निपटना होगा।
बैंक 2 साल में तैयार करेंगे 3 लाख आंत्रप्रेन्‍योर
- जेटली ने कहा कि स्‍टार्टअप इंडिया के जरिए बैंक अगले दो साल में देश में 3 लाख आंत्रप्रेन्‍योर तैयार करेंगे।
- बैंक की प्रत्‍येक ब्रांच कम से कम दो आंत्रप्रेन्‍योर तैयार करेगी। इसमें से एक एससी या एसटी और एक वुमेन कैटेगरी के होंगे।
- मुद्रा योजना से स्‍माल बिजनेस शुरू करने में माहौल बना है। 1.73 करोड़ आंत्रप्रेन्‍योर्स को मुद्रा प्रोग्राम के तहत लोन मिला है। मैन्‍युफैक्‍चरिंग में सुधार हो रहा है।
फंडिंग में 50 फीसदी की ग्रोथ हुई: सीतारमण
- स्‍टार्टअप इवेंट में कॉमर्स मिनिस्‍टर निर्मला सीतारमण ने कहा कि बीते एक साल में स्‍टार्टअप को मिलने वाली फंडिंग में 50 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है। हम सभी मंत्रालयों को स्‍टार्टअप के साथ जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।
- सीतारमण ने कहा कि सरकार स्‍टार्टअप्‍स के लिए एक्जिट नॉर्म्‍स पर भी काम कर रही है। सीतारमण ने कहा कि स्‍टार्टअप के लिए सरकार सुविधा देने का काम कर रही है।
भारत में स्‍टार्टअप बढ़ने की संभावना: वर्ल्‍ड बैंक
- वर्ल्‍ड बैंक के प्रेसिडेंट ओन्‍नो रूहल ने स्‍टार्टअप इंडिया इवेंट में कहा कि भारत में स्‍टार्टअप के लिए काफी संभावनाएं मौजूद हैं।
- रूहन ने कहा कि इनोवेशन और लोगों को रोजगार की जरूरत है। इसमें स्‍टार्टअप अहम रोल निभा सकते हैं।
10 अरब डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट करेंगे: सॉफ्ट बैंक सीईओ
- सॉफ्ट बैंक के सीईओ मासायोशी सन ने कहा कि बीते एक साल में हमने भारत में 2 अरब डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट किया है। इसे बढ़ाकर 10 अरब डॉलर करेंगे।
अगले 5 से 10 बाद में स्‍टार्टअप का फोकस कस्‍टमर सेटिफेक्‍शन पर होगा। 21वीं सदी भारत के नाम होगी।
- स्‍टार्टअप में इन्‍वेस्‍टमेंट स्‍मार्ट तरीके से करना होगा। आप अपने पैसे को ऐसे ही बर्बाद नहीं कर सकते हैं।
- भारत के छोटे शहरों में आंत्रप्रेन्‍योर्स के लिए बड़े मौके हैं। इन्‍वेस्‍टमेंट पर फैसला लेने में स्‍टार्टअप को लेकर आपकी सोच और उससे जुड़ाव अहम रोल निभाता है।
सॉफ्ट बैंक ने स्‍टार्टअप्‍स के लिए दिए 6 टिप्‍स:-
1. 5 से 10 साल तक प्रॉफिट के बारे में न सोचें
2. पहले कस्‍टमर्स को अपने साथ जोड़ने पर फोकस करें
3. कस्‍टमर सेटिसफेक्‍शन
4. बिजनेस बढ़ाने के लिए कदम उठाइए
5. एक्टिव यूजर बेस पर फोकस करें
6. क्‍लीयर विजर रखें
स्टार्टअप तैयार करने में भारत तीसरे नंबर पर
- नैसकॉम की साल 2015 की रिपोर्ट के अनुसार भारत इस समय दुनिया में स्टार्टअप इकोसिस्टम के मामले में मामले में तीसरे नंबर पर है।
- देश में इस समय करीब 4200 स्टार्टअप हैं।
- स्टार्टअप इकोसिस्टम के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर और यूनाइटेड किंगडम दूसरे नंबर पर है।
- नैसकॉम के अनुसार 2020 तक देश में स्टार्टअप की संख्या 11,000 के आंकड़े को पार कर सकती है।
- देश में स्टार्टअप आंत्रप्रेन्योर की औसत उम्र 28 साल है।
- 2015 में भारतीय स्टार्टअप को करीब 900 करोड़ डॉलर की फंडिंग हुई है।
- स्टार्टअप इंडिया इवेंट में देश के बेस्ट स्टार्टअप का भी सेलेक्शन होगा। गूगल बेस्ट स्टार्टअप को एक लाख डॉलर का प्राइज देगा
इन स्टार्टअप्स के प्रमुख होंगे शामिल
1. सॉफ्ट बैंक के सीईओ मासायोसी सन
2. उबर के फाउंडर ट्राविस कालानिक
3. वीवर्क के फाउंडर एडम न्यूमैन
4. सॉफ्ट के प्रेसिडेंट नीकेश अरोड़ा
5. पेटीएम के प्रमुख विजय शेखर शर्मा
6. स्नैपडील के फाउंडर कुनाल बहल
7. ओला के फाउंडर एंड सीईओ भवेश अग्रवाल
8. गूगल के वाइसप्रेसिडेंट राजन आनंदन
9. फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल
10. इनमोबी के फाउंडर नवीन तिवारी
देर से जागा भारत: राष्‍ट्रपति
‘स्टार्टअप’ अभियान की शुरुआत से पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, ‘भारत इस पर देर से ‘जागा’ है। इसके लिए मैं भी जिम्मेदार हूं।’ सिलिकॉन वैली के कुछ सीईओ के प्रतिनिधिमंडल से बात करते हुए मुखर्जी ने कहा कि भारत को अगले 10 से 15 साल में 10 फीसदी की दर से विकास करने की जरूरत है।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments