शुक्रवार, 13 मई 2016

Noorani Seekh Kebab - लखनवी नूरानी कबाब

Advertisements

Noorani Seekh Kebab - लखनवी नूरानी कबाब

लखनऊ शहर अपनी मुगलई तहज़ीब के लिए हमेशा से ही मशहूर रहा है लखनऊ के लज़ीज़ कबाब भी बहुत उम्दा होते है तो इस बार हम आपको लखनवी नूरानी कबाब बनाना बता रहे हैं जो कि शत प्रतिशत शाकाहारी है

सामग्री
(14-16 कबाब के लिए )


चना दाल ½ कप
पनीर मसला हुआ 2 कप
प्याज 1 मध्यम, बारीक कटा
अदरक 2 छोटे चम्मच, बारीक कटा
हरी मिर्च 2, बारीक कटी
पत्ता गोभी ¼ कप, बारीक कटा (वैकल्पिक)
गाजर 2-3 बड़े चम्मच, बारीक कटा
शिमला मिर्च 2 बड़े चम्मच, बारीक कटा
नमक 1 ½ छोटे चम्मच/ स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर ¼ छोटे चम्मच
गरम मसाला ½ छोटे चम्मच
चाट मसाला ½ छोटे चम्मच
तंदूर मसाला 1 छोटे चम्मच
घी/ तेल कबाब में ब्रश करने के लिए


बनाने की विधि :

चना दाल को अच्छे से बीनकर धो लें. अब इसको 30 मिनट के लिए भिगो दें. चना दाल को ½ छोटे चम्मच नमक डालकर गलने तक उबाल लें. उबालते समय एक बात का ध्यान रखें कि हमें एकदम सूखी दाल चाहिए कबाब बनाने के लिए. इसलिए पानी थोड़ी मात्रा में ही लें.
अब उबली दाल को ठंडा होने दीजिए. ठंडा होने के बाद इसको अच्छे से मसल लें. आप चाहें तो बलेंडर में भी 30 सेकेंड्स के लिए चला सकते हैं दाल को.
अब एक कटोरे में मसला पनीर, पिसी/ मसली दल, कटी हरी मिर्च, कटा अदरक, पत्ता गोभी, कटी प्याज, शिमला मिर्च और कटी गाजर लें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ.

अब इस सामग्री में सभी मसले और बचा हुआ नमक डालें और अच्छे से मिलाएँ..
अब इस सामग्री से 16 अंडाकार कबाब बनाएँ. अक कबाब को हाथ में पकड़िए और धीरे से सीक को कबाब के बीच में डालिए हल्के से घुमाकर इसे नीचे लगी फोटो के जैसा शेप दें.
अब कबाब के सब तरफ ब्रश की मदद से हल्का सा घी/ तेल लगाएँ.

कबाब को सेकने की विधि

कबाब को कई तरीकों से सेका जा सकता है. वैसे मैं तो कबाब को बारबेकयू (कोयले) में सेकना ज़्यादा पसंद करती हूँ लेकिन इस बार मैने नूरानी कबाब को ओवेन में बनाया था, तो आप भी अपनी सुविधा के अनुसार नीचे लिखे किसी भी तरीके से कबाब को सेक सकते हैं.....

ओवेन- अगर आपके पास तंदूर नही है तो आप नूरानी कबाब को ओवेन में भी सेक सकते हैं. इसके लिए ओवेन को 350 डिग्री पर गरम करें. अब कबाब की सींक को कूकिज़ ट्रे या फिर पिज़्ज़ा डिश में लगाकर ओवेन में रखिए. पिज़्ज़ा डिश के ऊपर बटर पेपर/ अल्यूमिनियम फाय्ल लगा लें इससे कबाब ट्रे/ डिश में चिपकेते नही हैं. कबाब के के लाल होने तक सेकिये. इसमें तकरीबन 20-25 मिनट का समय लगता है.
तंदूर/बारबेक्यू-वैसे तो कबाब को जब कोयले के तंदूर/ बारबेक्यू में सेको तो वह सबसे ज़्यादा स्वादिष्ट लगते हैं. तो मैं जहाँ तक संभव हो कबाब को बारबेक्यू में ही बनाना पसन करती हूँ.
गैस के चूल्‍हे पर -अगर आपके पास तंदूर या ओवन नहीं है, तब भी आप नूरानी कबाब बना सकते हैं. इसके लिए गैस के ऊपर लोहे की जाली रखें. सीकों को जाली के ऊपर रख कर मध्यम से धीमी आँच पर कबाब को सेके.
आप चाहें तो नूरानी कबाब को गरम तेल में तल भी सकते हैं.

2 टिप्‍पणियां:
Write comments