सोमवार, 30 मई 2016

Benefits of Strawberry | स्ट्रॉबेरी के लाभ

Advertisements

 स्ट्रॉबेरी के लाभ

स्ट्रॉबेरी लाल रंग का और बच्चों का पसंदीदा फल है . यह एक रसीला फल होता है और स्वाद मैं भी अच्छा होता है. इसका प्रयोग कई रूपों मैं किया जाता है साथ ही इसके फ्लेवर का उपयो कई प्रकार के स्वीट्स बनना मैं किया जाता है जैसे मिल्कशेक , आइस -क्रीम , दही और जेम.

स्‍ट्रॉबेरी ना केवल स्‍वाद में ही लाजवाब होती है मगर इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि स्ट्रॉबेरी हमारे भीतर हृदय रोगों और मधुमेह का विकास नहीं होने देती।


हड्डियों को मजबूत रखे

स्ट्रॉबेरी का प्रयोग हड्डियों को मजबूत बनने के लिए किया जाता है . उम्र बढ़ने के साथ -साथ कुछ लोगो की हड्डिया कमजोर पड़ने लगती है ,ऐसे मैं इस रसभरे फल का सेवन हड्डियों को मजबूत बनने का काम करता है

इम्यूनिटी बढ़ाए

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है, और आपको इंफेक्शन से बचाता है। आपकी दिनभर की विटामिन सी की आवश्यकता एक कप स्ट्रॉबेरी से पूरी हो जाती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों की सेहत के लिए भी यह फल लाभदायक है। आर्काइव्स ऑफ ऑपथेलमोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि हर रोज स्ट्रॉबेरी के सेवन से आंखों में होने वाली आयुजनित मेक्यूलर डिजनरेशन की समस्या से बचाव किया जा सकता है।

कैंसर से लडे़

स्‍ट्रॉबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट और कैंसर से लड़ने वाले तत्‍व होते हैं जो कि कई तरह के कैंसर से लड़ सकते हैं। इसमें फ्लेवोनॉइड, फोलेट, केंफेरॉल और विटामिन सी होता है जो कि कैंसर पैदा करने वाले सेल का नाश करता है।

दिल की बीमारियों से सुरक्षा

ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और इनफ्लेमेशन दिल की बीमारियों के दो बड़े कारण हैं और स्ट्रॉबेरी में ऐसे तत्व होते हैं जो इन दोनों पर आक्रमण करते हैं। स्ट्रॉबेरी में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स बैड कॉलेस्ट्रॉल से बचाव करता है जिससे धमनियां ब्लॉक होने से बच जाती हैं। धूम्रपान करने वाले लोगों में स्ट्रॉबेरी उस लिपिड पेरोक्सिडेशन को कम करती हैं जो दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ाता है।

वजन कम करे

लाल रंग के फल स्ट्रॉबेरी मैं नाइट्रेट की मात्र भी होती है जो की रक्त के साथ मिलकर शारीर मैं ऑक्सीज़न के प्रवाह को नियंत्रित करता है . इस तरह यह वजन को कम करने के साथ -साथ मोटापा दूर करने मैं सहायक होता है .

बलों के लिए

स्ट्रॉबेरी के प्रयोग से बल मजबूत बनते है और रुसी की समस्या से भी निजाद मिलता है . इसमें उपस्थित विटामिन C बलों को गिरने से रोकता है और बलों को मजबूती प्रदान करता है.


इसका प्रयोग करने के लिए 2 स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मेष कर ले और इसमें नारियल का तेल और शहद मिलकर ½ हॉर्स के लिए रख दे फिर इस मिश्रण को बलों पर ½ हॉर्स तक लगाकर बलों को धो ले . ऐसा हफ्ते मैं दो बार करने से बलों मैं असर देखने को मिलने लगेगा.

झुर्रियां भगाए

विटामिन सी होने के नाते यह त्‍वचा में कोलाजेन अधिक पैदा करती है जो कि त्‍वचा में खिंचाव पैदा करता है। उम्र के साथ कोलाजेन नष्‍ट होता जाता है और चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती है इसलिये विटामिन सी से भरे फल खाइये।

डायबिटीज़ नियंत्रित करे

स्ट्रॉबेरी में 40 ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो काफी कम है। इसका मतलब है कि डायबिटीज़ के मरीज़ बिना ज़्यादा फिक्र किए इसे खा सकते हैं। इसके अलावा, रिसर्च में ये बात सामने आई है कि स्ट्रॉबेरी में ऐसे घटक होते हैं जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के ग्लूकोज़ लेवल और लिपिड प्रोफाइल पर अच्छा असर डालते हैं। नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ का जोखिम भी कम होता है।

दांतों में चमक लाए

इसमें एसिड होता है जो कि दांत से दाग को साफ कर के उन्‍हें चमकदार बनाती है। आपको करना केवल इतना है कि फल को आधे भाग में काटिये और उससे अपने मसूड़ों और दांतों को रगड़े। इससे मसूड़े मजबूत भी बनते हैं।

NOTE-:हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments