शुक्रवार, 27 मई 2016

benefits of laung | लौंग खाने के फायदे

Advertisements

लौंग खाने के फायदे


लौंग भोजन का जायका तो बड़ाता ही है, और साथ ही में हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है इसके सेवन से मुंह की बदबू , वचा रोग, दांता का रोग, सांस की समस्‍या, पेट के कीडे़ मारने हो या फिर कैंसर जैसे गंभीर रोग हो , सभी में इसका उपयोग किया जाता है आयुर्वेद बल्कि होम्योपैथ व एलोपैथ जैसी चिकित्सा विधाओं में भी बहुत अधिक महत्व आंका जाता है।


पेट की खराबी दूर करे

अगर उल्‍टी महसूस हो रही हो तो लौंग भून कर उसका पाउडर तैयार करें और उसके साथ शहद मिला कर चाटें। इसकी संवेदनाहारी क्रिया से पेट दर्द और उल्‍टी बंद हो जाती है। पेट में गैस होने पर एक कप उबलते हुए पानी में 2 लौंग को पीसकर डालें. उसके बाद पानी ठंडा होने के बाद पी लीजिए, पेट की गैस समाप्त हो जाएगी।

पाचन

लौंग में कई तरह के पाचक एंजाइम होते हैं। इसे खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और एसीडिटी खत्म होती है। लौंग को भून कर उसे पाउडर की तरह बना कर शहद में मिला कर खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है।

Benefits of Methi Dana | मेथी के फायदे


दर्दनाशक गुण

लौंग एक बेहतरीन नैचुरल पेनकिलर है। इसमें मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतों के दर्द से आराम दिलाने में बहुत लाभदायक है। दांतो में कितना भी दर्द क्यों न हो, लौंग के तेल को उनपर लगाने से दर्द छूमंतर हो जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल विशेषता होती है जिस वजह से अब इसका इस्तेमाल कई तरह के टूथपेस्ट, माउथवाश और क्रीम बनाने में किया जाता है।

कटने-छिलने पर काम आए

यह एक एंटीसेप्‍टिक है जिसका पेस्‍ट बना कर त्‍वचा के कटे छिले स्‍थान पर लगाने से वह ठीक हो जाता है। यह त्‍वचा पर जमे बैक्‍टीरिया का नाश करती है।

श्वास संबंधी रोगों में आराम

लौंग के तेल का अरोमा इतना सशक्त होता है कि इसे सूंघने से जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं में तुरंत आराम मिल जाता है।

कैंसर 

मेडिकल जगत में लौंग के औषधीय गुण को लेकर अभी काफी शोध हो रहे हैं। खासकर इसकी anti-carcinogenic गुण के कारण। कई सारे टेस्ट से पता चला है कि फेफड़े के कैंसर में लौंग से बनी दवा काफी काम करती है।

प्‍यार बढाए

रिसर्च के अनुसार लौंग में इतनी ताकत होती है कि वह आपके अंदर के प्‍यार को बढा दे, इसलिये इसे कामोत्तेजक आहार भी कहा जाता है।

बेहतरीन एंटीसेप्टिक

लौं व इसके तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे फंगल संक्रमण, कटने, जलने, घाव हो जाने या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लौंग के तेल को कभी भी सीधे त्वचा पर न लगाकर किसी तेल में मिलाकर लगाना चाहिए।

हड्डियों को मजबूत बनाने में

लौंग में Eugenol Flavones, Isoflavones और Flavonoids केमिकल कंपाउड पाए जाते हैं। यह हड्डियों की सुरक्षा करते हैं और हड्डियों में पाए जाने वाले मिनरल्स को बचा कर रखते हैं। अगर Osteoporosis की बीमारी हो तो लौंग के सेवन से हड्डियों की मजबूती बनी रहती हैं।

और भी हैं कई औषधीय लाभ

  • लौंग को गर्म कर पानी में घिसकर माथे पर लगाने से सिर दर्द गायब हो जाता है।
  • लौंग को पानी में उबालेंं और उस पानी को हम उल्टियों में थोड़ा - थोड़ा पीयें तो उल्टियों में लाभ होता ह
  • इसे आग पर सेंककर मुंह में रखने से गले की सूजन व सूखे कफ का नाश होता है।
  • सिरदर्द (Headache) होने पर यदि हम लौंग के तेल की हल्के हाथो से मालिश करें तो सरदर्द में भी राहत मिलती है
  • लौंग के तेल को मिश्री पर डालकर सेवन करने से पेटदर्द में लाभ होता है।
NOTE-:हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments