बुधवार, 18 मई 2016

How to become rich - अमीर कैसे बने

Advertisements

अमीर कैसे बने 


कहा जाता है कि हुनर,लगन और मेहनत; ये तीन ऐसी चीज़े हैं जो रंक को राजा, माटी को सोना और कोयले को हीरा बना सकती हैं।अमीर बनने के लिए लोग आज बहुत मेहनत कर रहे है । दोस्तों यह world आज एक compition world बन चुका है । आज हर कोई आगे बढना चाहता है । अमीर बनना चाहता है ।दोस्तों पहले का जमाना था जब लोग कहते थे की जिसके पास पैसा है सिर्फ वोही crorepati ya lakhpati बन सकता है,लेकिन आज जमाना change हो चुका है,आज इन्सान को अमीर बनने के लिए पैसे की नहीं बल्कि दिमाग की जरुरत होती है,माना की पैसे से भी पैसा कमाया जा सकता है,लेकिन आज के इस जमाने ने ये सावित कर दिया है की आप अपनी सोच से भी rich बन सकते है


आज मैं इस पोस्ट में आपको कुछ टिप्स दूंगा , जो आपको अमीर बनने में मदद करेगें । यह टिप्स बहुत ही सरल है, लेकिन यह जरूरी नहीं ,जो सरल हो वह चीजें काम कि ना हो । कभी - कभी छोटी चीजें ही बड़े परिणाम दे देती है ।

  • अगर आप अपनी जिंदगी में success होना चाहते है तोह एक लक्ष्य बनाइये,अगर आपकी जिंदगी में एक साथ बहुत कुछ चल रहा है,या फिर आप एक साथ कई लक्ष्य पूरा करने का प्रयत्न कर रहे है तोह आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते.दोस्तों अमीर बनने के लिए एक लक्ष्य का होना बहुत ही जरुरी है.
  • अमीर बनने के लिए सबसे पहले आपको आपके काम करने के तरिके को बदलना पड़ेगा क्योंकि " जो अाप अभी तक करते आए है और वहीं आगे भी करते रहेगे, तो आपको वही मिलेगा जो आप को अभी तक मिला है । अगर आपको चाहिए वो जो अभी तक नहीं मिला है, तो आप करो वो जो अभी तक नहीं किया ।" आपको hard wark के साथ - साथ smart work भी करना होगा ।यदि हम अपने 24 घन्टे का अच्छे से उपयोग करे तो हम जहाँ पहुंचना चाहते है, वहां पहुँच सकते है । हमेशा एक बात याद रखिए " shot cut कुछ भी नहीं होता है, हमेशा sure cut होता है ।" मेरी टिप्स भी sure cut है
  • अपनी गलतियों से सिखिए और आगे बढ़ते रहिए, क्योंकि " रूका हुआ पानी और ढहरा हुआ इंसान दोनों सड़ जाते है हम सभी ने अपनी जिन्दगी में हार देखी है सफल से सफल लोगों ने भी बड़ी - बड़ी हार देखी है, चाहे वो अमिताब हो ,अब्रहम लिंकन हो या फिर थॉमस एडिसन हो ।
  • अपको अपने आप को अपडेट और अपग्रेड रखना है । " पढ़े लिखे होने से अच्छा है , पढ़ते लिखते रहना क्यों कि अनपढ़ वो नहीं है जो पढ़ नहीं पाते अनपढ़ तो वह है जो सिखना नहीं चाहते है ।
  • पैसों का कितना मैनेजमेन्ट - इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कमाते कितना है, फर्क इससे पड़ता है आप बचाते कितना है । यह बहुत जरूरी है कि आप सही बजट बना कर रखे आपकी आमदनी और खर्च का बजट क्योंकि पैसों का मेैनेजमेन्ट बहुत जरुरी है ।
  • आपके आस - पास एेसे बहुत से लोग होगे जो आपके रोकेगे, टोकेगे , न कहेगे , तुमसे न हो पाएगा मगर " ऐसे कार्य को जरूर करना चाहिए, जिसे लोग सोचते हो की आप नहीं कर सकते।" जब आप सफल हो जाते है तब वहीं लोग आपसे बोलेगें कि मैंने तो पहले ही बोला था । तू एक न एक दिन जरूर कुछ बड़ा करेगा
  • हर महिने इनकम कि से आप अमीर नहीं बन सकते हैं । आप जो भी कमा रहे है, उसे एक संपत्ती में बदले जैसे मकान , दुकान , शेयर ,सोना, बीमा आदि जब आप सो भी रहे हो या काम न भी करे तो भी उसकी कीमत बढ़ती जाए । क्यों कि जब हमारी जिन्दगीं में पैसा आता है तो खर्च अपने आप बढ़ जाता है ।
  • बाँटना (शेयर) करना सिखे क्योंकि " छोटी सोच और पैरों कि मोच आपको ज्यादा आगे जाने नहीं देती " इसलिए जरूरी है, आपके आप अगर पैसा और नॉलेज और जो कुछ भी है उसे शेयर करे ।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comments